Best Time & Places to Visit in Delhi

कुतुब मीनार

दिल्ली दर्शन की शुरुआत यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, प्रतिष्ठित कुतुब मीनार की यात्रा से करें। 12वीं शताब्दी के दौरान दिल्ली सल्तनत द्वारा निर्मित इस 73 मीटर ऊंचे टॉवर की जटिल शिल्प कौशल को देखकर आश्चर्यचकित रह जाइए। नवंबर में आयोजित होने वाला वार्षिक कुतुब महोत्सव, शास्त्रीय और सूफी संगीत का प्रदर्शन करता है, जो भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की झलक पेश करता है।

Dashed Trail
Dashed Trail

लाल किला

भारत की आजादी के संघर्ष के प्रतीक राजसी लाल किले की खोज करते समय समय में पीछे जाएँ। यह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल एक वास्तुशिल्प उत्कृष्ट कृति है, और यहां ध्वनि और प्रकाश शो एक मनोरम ऐतिहासिक कथा प्रदान करता है।

1

Dashed Trail

इंडिया गेट

इंडिया गेट पर भारत के शहीद नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित करें, जो एक गंभीर लेकिन भावपूर्ण स्मारक है। हरे-भरे हरियाली और सुंदर रोशनी वाले फव्वारों से घिरे राजपथ पर इत्मीनान से टहलें।

चांदनी चौक

चांदनी चौक की हलचल भरी गलियों में एक पाक साहसिक यात्रा पर निकलें, स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड का नमूना लें और पारंपरिक शिल्प और वस्त्रों के लिए हलचल भरे बाजारों की खोज करें।

2

Dashed Trail
Dashed Trail

Liked this story?

2024 में दिल्ली दर्शन समय, संस्कृति और आध्यात्मिकता के माध्यम से एक यात्रा है। ऐतिहासिक भव्यता और आधुनिक जीवंतता के आदर्श मिश्रण के साथ, दिल्ली एक ऐसा अनुभव प्रदान करती है जो हर यात्री पर एक अमिट छाप छोड़ती है। चाहे आप कुतुब मीनार की प्राचीन भव्यता, इंडिया गेट की देशभक्ति की आभा, या लोटस टेम्पल के शांत आलिंगन से मंत्रमुग्ध हों, दिल्ली विविध स्वादों और प्राथमिकताओं को पूरा करती है।

Share